हमारा हृदय दिन-रात रक्त को धमनियों के द्वारा शरीर के विभिन्न हिस्सों में पंप करता रहता है। ब्लड प्रेशर रक्त द्वारा धमनियों में बनाए गए दबाव को कहते हैं। एक सामान्य मनुष्य का ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। ब्लड प्रेशर को mmHg सिस्टोलिक/डायालोस्टिक में नापा जाता है। 

Systolic And Diastolic - सिस्टोलिक / डायालोस्टिक क्या होते हैं


जब हमारा हृदय संकुचित होकर रक्त को हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में पंप करता है तो उसे सिस्टोलिक कहा जाता है 120/80 में ऊपर की संख्या सिस्टोलिक को दर्शाती है। जब हमारा हृदय रक्त को पंप करने के बाद दोबारा फैलता तो उसे डायालोस्टिक कहते हैं डायालोस्टिक नीचे की संख्या को कहा जाता है। 120/80 में 80 डायालोस्टिक को दर्शाता है।




High Blood Pressure या उच्च रक्तचाप क्या होता है


Hiigh Blood Pressure या उच्च रक्तचाप उसे कहते हैं जब हमारी नसों में रक्त का दबाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 140/90 के रक्तचाप को हाय ब्लड प्रेशर माना जाता है और यह 180/ 120 तक पहुंच जाए तो यह जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में हमारे हृदय को अधिक काम करने की जरूरत होती है। जिससे हार्ट अटैक ( Heart Attack ) या स्ट्रोक ( Stroke) की संभावना बढ़ जाती है जो किसी भी मरीज के लिए जानलेवा हो सकता है। इसलिए समय रहते हाय ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर को इन 4 फूड्स को नियमित रूप से लेने पर कंट्रोल किया जा सकता है।

4 Foods That Lower High Blood Pressure -

केला ( Banana )

डॉक्टरों का मानना है कि दिन में दो केले खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। केले के अंदर पोटेशियम और कुछ ऐसे खनिज पाए जाते हैं जो हमारे रक्त प्रभाव को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

हरी पत्तियों वाली सब्जियां ( Green Leaf Veg.)

हरी पत्ती वाली सब्जियों को खाने से भी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। हरी पत्ती वाली सब्जियों में नाइट्रेट प्रचुर मात्रा में जाता है जो ब्लड प्रेशर को 1 दिन तक आसानी से नियंत्रित कर सकता है।

चुकंदर ( Beetroot )

चुकंदर हमारे शरीर में रक्त प्रभाव को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है। इसमें पाए जाने वाला एथॉसैनिन हार्मोन हमारे शरीर के अंदर रक्त प्रभाव को नियंत्रित रखने में मदद करता है। दिन में ए गिलास चुकंदर का जूस पीने से रक्त प्रभाव को या ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है।

स्वीट पोटैटो ( Sweet Potato)

स्वीट पोटैटो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। स्वीट पटेटो में पाए जाने वाले फाइबर मैग्नीशियम हमारे शरीर में रक्त प्रभाव को नियंत्रित बनाएं रखते हैं इसलिए इसे अपने खाने में शामिल करने पर आप हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं।