भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका पर एक पारी और 136 रनों की शानदार जीत दर्ज की है। इस मैच में मैन ऑफ द मैच रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यह मैच 1 मील का पत्थर साबित हुआ जिसमें विराट कोहली ने एक साथ डॉन ब्रैडमैन सचिन सहवाग और धोनी जैसे बड़ी दिग्गज क्रिकेटरों के कई सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं।



विराट कोहली ने तोड़ा सचिन और सहवाग का रिकॉर्ड

इस मैच में विराट कोहली ने 254 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक बनाने के मामले में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग से आगे निकल चुके हैं। सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग दोनों ही के नाम टेस्ट क्रिकेट में 6 डबल सेंचुरी है जबकि विराट कोहली 7 डबल सेंचुरी बना चुके हैं। विराट कोहली अब सिर्फ डॉन ब्रैडमैन ( 12 ) कुमार संगकारा ( 11 ) और ब्रायन लारा ( 9 ) से पीछे हैं।


विराट कोहली ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड


इसी मैच में विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन (6996 रन ) और इंग्लैंड के जो रूट ( 7043 रन ) को भी पीछे छोड़ दिया है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में आज भी सचिन तेंदुलकर 15921 रन के साथ नंबर वन पर बने हुए हैं।

सिर्फ  रिकी पोंटिंग और स्टीव वा से पीछे हैं विराट कोहली


विराट कोहली भारतीय टीम के लिए अब तक 50 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। जिसमें से विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 30 मैच जीते हैं 10 ड्रा रहे हैं और 10 टेस्ट मैच भारतीय टीम हारी है। अपनी कप्तानी में टीम को सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जिताने के लिए मामले में विराट कोहली अब सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के भूतपूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और स्टी वा से पीछे हैं। विराट कोहली का विनिंग परसेंटेज 60 है और वही रिकी पोंटिंग का विनिंग परसेंटेज 62 है स्टीव वॉग का विनिंग परसेंटेज 77 है। अगले कुछ ही टेस्ट मैच में विराट कोहली रिकी पोंटिंग को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने का बनाया रिकॉर्ड


आपको बता दें कि इस टेस्ट मैच को जीतने के साथ ही भारतीय टीम लगातार अपने घरेलू मैदान पर 11 टेस्ट सीरीज जीत चुकी है। भारतीय टीम साल 2013 से अपने घरेलू मैदान पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है और इसी के साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 10 टेस्ट सीरीज अपने घरेलू मैदान पर जीतने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम का नामा दो बार कर चुकी है एक बार स्टीव वॉ की कप्तानी में साल 1995 से 2000 तक और रिकी पोंटिंग की कप्तानी में साल 2004 से 2008 तक ऑस्ट्रेलिया टीम अपने घरेलू मैदान पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी थी ।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर वन भारत


आपको बता दे कि icc की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत की नंबर 1 पर बनी हुई है। भारतीय टीम इस चैंपियनशिप में 200 अंकों के साथ नंबर वन पर है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में और अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें